Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25

Admission Dates | Admission Criteria | Compare schools | Fee Details

Nursery Admissions - Media Reports NBT19 Dec /Hindustam Times /Dainik Jagran/Hindustan/ Amar Ujala

NBT - एडमिशन का सरकारी शेड्यूल खत्म

फॉर्म्युला, रजिस्ट्रेशन और लिस्ट की डेट अब प्राइवेट स्कूल ही तय करेंगे

बस रूट सही तो मिलेगी नर्सरी


•इस बार गर्ल चाइल्ड व फर्स्ट चाइल्ड को भी पॉइंट दे रहे हैं स्कूल
•स्प्रिंगडेल्स स्कूल ने बस रूट के पॉइंट तय किए
•बाल भारती पब्लिक स्कूल का भी पॉइंट सिस्टम फाइनल
एजुकेशन डिपार्टमेंट के बजाय स्कूल ही करेंगे रिलीज

• विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

नर्सरी एडमिशन प्रोसेस में कई साल बाद ऐसा होगा, जब शिक्षा निदेशालय एडमिशन शेडयूल जारी नहीं करेगा। हर प्राइवेट स्कूल नर्सरी के लिए एडमिशन फॉर्म्युला तो बना ही रहा है, साथ ही रजिस्ट्रेशन और लिस्ट की डेट्स भी अब स्कूल ही तय करेंगे। स्कूलों की संस्थाओं ने 20 दिसंबर से 20 जनवरी के बीच रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करने की घोषणा की हुई है। वहीं स्कूल शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस का भी इंतजार कर रहे थे। अब तय हो गया है कि एडमिशन शेड्यूल भी स्कूलों की मर्जी का ही होगा।

शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक स्कूल अपने हिसाब से एडमिशन डेट्स तय कर सकते हैं। ईडब्ल्यूएस कैटगिरी के लिए रजिस्ट्रेशन भी जनरल के साथ ही होगा। ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के एडमिशन की गाइडलाइंस को लेकर निदेशालय जल्द ही एक सर्कुलर जारी करेगा। अधिकारियों का कहना है कि ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के एडमिशन के नियमों में कोई बदलाव नहीं है और पिछले साल की गाइडलाइंस को ही एक बार फिर से जारी किया जाएगा। इस कैटिगरी के एडमिशन के लिए जब ड्रा होंगे, तो निदेशालय के अधिकारी भी वहां मौजूद रहेंगे। वहीं पैरंट्स चाहते हैं कि शिक्षा निदेशालय कोई सर्कुलर जारी करें। एजुकेशन हेल्प डॉट इन के डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह का कहना है कि सरकार को नर्सरी एडमिशन की गाइडलाइंस जारी करनी चाहिए थी। एडवाइजरी आने से पैरंट्स को भी आसानी होती। अगर सरकार एडमिशन शेडयूल जारी करती, तो काफी स्कूल उसे फॉलो करते हैं। एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के चेयरमैन सुमित वोहरा का कहना है कि कुछ स्कूल 20 जनवरी के बाद एडमिशन शुरू करेंगे। अगर ऐसा होता है, तो फिर पैरंट्स को एक से दो महीने की छुट्टी लेनी होगी। 20 दिसंबर से एडमिशन शुरू होंगे और फरवरी में एडमिशन लिस्ट आएगी। वह कहते हैं कि एडमिशन लिस्ट को लेकर भी डेट्स अलग-अलग होंगी और इस बार पैरंट्स की परेशानी बढ़ने वाली है, क्योंकि फीस वापसी का मसला भी होगा।• भूपेंद्र, नई दिल्ली



नर्सरी एडमिशन की रेस शुरू होने वाली है। मौजूदा सेशन में हर प्राइवेट स्कूल को एडमिशन क्राइटेरिया बनाने की छूट मिल गई है और काफी स्कूलों ने क्राइटेरिया फाइनल कर दिया है। इस बार के एडमिशन क्राइटेरिया में जहां नेबरहुड कैटिगरी के पॉइंट्स में काफी अंतर देखने को मिल रहा है, वहीं कई स्कूलों में बस रूट भी एडमिशन में काफी मददगार साबित होगा। अगर स्कूल के बस रूट पर रहते हैं तो फिर पॉइंट में फायदा होगा। स्कूलों में डिस्टेंस के पॉइंट सिस्टम को देखें तो कहीं पर तो 20 पॉइंट हैं तो कहीं पर डिस्टेंस पैरामीटर को 60 पॉइंट भी दिए गए हैं। इस बार स्कूलों के क्राइटेरिया में फर्स्ट चाइल्ड व गर्ल चाइल्ड को भी पॉइंट दिए जा रहे हैं, जबकि पहले बहुत कम स्कूलों में ये पॉइंट दिए जाते थे।

Hindustan Times 19 Dec - NURSERY RULES: SCHOOLS INTRODUCE UPPER AGE LIMIT
Sumit Vohra said “DOE was considering having upper age cut off limit this year but has not come with any notification till now. DOE should come with a upper age cut-off notice soon so that it does not become school-specific,”

NEW DELHI: As the nursery season nears, some schools have started putting an upper limit to applicants’ age, much to the chagrin of parents.

According to the Directorate of Education (DoE) 2007 guidelines, there is no bar to children older than the age specified getting admission.

Different schedules for admission have left many breathless as they keep tabs on announcements from each school and now the age limit criterion has got many worried.

Moder n Convent School, Dwarka has put a cutoff on the upper age limit. The school mentions that child should complete 3 years as on March 31, 2015 and be not more than 4 years.

“Modern Convent School is the one of the sought-after school in Dwarka. Parents who could not get last year were hopeful of getting in this school, but now it has become difficult,” Sumit Vohra of admissionsnursery.com said.

Similarly, Gyan Bharti School, Saket, DAV in Dwarka and Kulachi Modern Hansraj School, Ashok Vihar have specified that only children born from April 1, 2011 to March 31, 2012 would be eligible for admission.

Most schools will start their process from December 20, while Mount St.Mary’s School, Delhi cantt. will start from January 2.

Dainik Jagran 19 Dec - एडमिशन नर्सरी डाट काम के प्रमुख सुमित वोहरा ने बताया कि दो स्कूल संगठनों द्वारा जारी सलाह में पहले भी यह कहा गया दोनों संगठनों ने सलाह में कहा था कि बच्चों और उनके अभिभावकों की किसी भी तरह से स्क्रीनिंग नहीं होगी लेकिन प्रभुदयाल पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल द्वारका, कुचाली हंसराज पब्लिक स्कूल और सेंट स्टीफेंस स्कूल ने भी अपनी वेबसाइट पर स्क्रीनिंग के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं
Photo: Dainik Jagran 19 Dec - एडमिशन नर्सरी डाट काम के प्रमुख सुमित वोहरा ने बताया कि दो स्कूल संगठनों द्वारा जारी सलाह में पहले भी यह कहा गया दोनों संगठनों ने सलाह में कहा था कि बच्चों और उनके अभिभावकों की किसी भी तरह से स्क्रीनिंग नहीं होगी लेकिन प्रभुदयाल पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल द्वारका, कुचाली हंसराज पब्लिक स्कूल और सेंट स्टीफेंस स्कूल ने भी अपनी वेबसाइट पर स्क्रीनिंग के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं

Amar Ujala 19 Dec - दाखिले में दूरी की भूमिका होगी अहम
अमर उजाला ब्यूरो
एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के प्रमुख सुमित वोहरा ने कहा कि स्कूलों द्वारा दूरी का दायरा बढ़ाने और अंक बढ़ाने से अभिभावकों को लाभ मिलेगा।स्कूलों को प्रयास करना चाहिए कि दूरी के लिए पैमाना यूनिफॉर्म (एक जैसा) रखें। इसके लिए एरियल माध्यम या फिर गूगल मैप को आधार बनाया जाए।
नई दिल्ली। राजधानी के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2015-16 के लिए शनिवार को शुरू हो रही दाखिले की दौड़ में नेबरहुड क्राइटेरिया गेम चेंजर बनेगा। दरअसल, कोर्ट से दाखिले को लेकर स्कूलों को स्वायत्तता मिली है। इसके बाद स्कूल दाखिला शुरू करने को अपने-अपने क्राइटेरिया जारी कर रहे हैं। सबसे प्रमुख नेबरहुड क्राइटेरिया के लिए स्कूल सबसे अधिक अंक तय कर रहे हैं। कई स्कूलों मेें इसके लिए 100 में से 60 अंक तक दिए जा रहे हैं। इसके तहत किलोमीटर के दायरे को स्कूलों ने बढ़ाया है। जिसका फायदा काफी अभिभावकों को मिल सकता है।
कैलाश कॉलोनी स्थित समरफील्ड्स स्कूल, विकासपुरी के केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल के 100 प्वाइंट सिस्टम में नेबरहुड के लिए स्कूल से 8 किलोमीटर तक से आने वाले आवेदकों को 60 प्वाइंट देने की घोषणा की गई है।
द्वारका के मॉडर्न कॉंन्वेंट स्कूल ने बृहस्पतिवार से ऑनलाइन व ऑफलाइन फॉर्म देना शुरू कर दिया। 5 जनवरी अंतिम तिथि है। नेबरहुड (द्वारका) क्राइटेरिया के लिए 50 अंक रखे हैं जबकि द्वारका से बाहर रहने वालों के लिए 40 अंक हैं। डीएवी पब्लिक स्कूल कैलाश हिल्स में भी पांच किमी दूरी के लिए अधिकतम 40 अंक रखे गए हैं।

नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस की अध्यक्ष अमिता मूला वाट्टल का कहना है कि स्कूल चाहते हैं कि बच्चों को अपने घर के आसपास के स्कूल में ही दाखिला कराया जाए।

Views: 587

Reply to This

Replies to This Discussion

last yr also many top schools of Delhi asked in their forms about age ..it mentioned age min as on ......till march 31...Max age was not mentioned any where...this yr again age fixing..
Where Will those kids take admission who didn't get last yr..

Areej

It seems DOE is confused whether they want to go court or issue guidelines .

ma'am guide me..what should I do..I only have 3 schools to apply in..for KG...
Should I go in dec end till feb..for submitting application.. what else should I do..as no news for KG..and age was fixed last yr too ..and this yr also

Wait many more will come without upper age cut off

nobody mention maximum age
thank u for giving me courage...

RSS

Latest Activity

Sakshi (Moderator) posted a blog post
5 hours ago
Akshita is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 15
Sakshi (Moderator) replied to Piyush's discussion Class V admission in Gurgaon
Apr 15
Piyush updated their profile
Apr 14
Piyush posted a discussion
Apr 14
Profile IconSukriti and Arthur Smith joined Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 10
Gaurav khurana updated their profile
Apr 5
Gaurav khurana liked Gaurav khurana's profile
Apr 5
Gaurav khurana is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 5

© 2024   Created by Sumit Vohra (Webmaster).   Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service

Live Chat