Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25

Admission Dates | Admission Criteria | Compare schools | Fee Details

Nursery School Admissions - Amar Ujala /Punjab Kesari - 28 Oct - नर्सरी दाखिले के लिए दिशा-निर्देश को लेकर असमंजस- अंतिम मंजूरी के लिए एलजी के पास गई है फाइल

Amar Ujala 28 Oct - नर्सरी दाखिले के लिए दिशा-निर्देश को लेकर असमंजस-
अंतिम मंजूरी के लिए एलजी के पास गई है फाइल..नवंबर के पहले सप्ताह तक गाइडलाइंस आने की उम्मीद
एडमिशन नर्सरी डॉटकॉम के प्रमुख सुमित वोहरा ने बताया कि उनकी वेबसाइट पर अभिभावक सवाल पूछ रहे हैं कि गाइडलाइंस कब आएगी और दाखिले कब शुरू होंगे। फोरम और ब्लॉग पर रोजाना लगभग 100 सवाल इससे जुड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा निदेशालय को एक सामान्य नोटिफिकेशन निकालना चाहिए, जिसमें संभावित माह और तिथियों की जानकारी हो
दिशा-निर्देश को लेकर अब तक जो बातें सामने आ रही हैं उसमें निदेशालय बीते साल के मुकाबले में ज्यादा बदलाव करने के मूड में नहीं है। अभी तक जो तय किया है उसमें नेबरहुड का दायरा 0-8 किलोमीटर तक रहने, एल्युमिनी के अंक नहीं, मैनेजमेंट कोटा नहीं
वहीं अभिभावक लगातार मांग कर रहे हैं कि पहले बच्चे के लिए दाखिले में अंक होने चाहिए और नेबरहुड का दायरा 15 किलोमीटर तक किया जाना चाहिए। जिससे जिन एरिया में स्कूल नहीं है उन एरिया के बच्चों को भी अंक मिल सकें और उनका दाखिले का चांस बन सकें। जल्द ही इस बाबत दिशा-निर्देश जारी किए जाने की उम्मीद है।
निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2015-16 में नर्सरी में दाखिले से संबंधित दिशा-निर्देशों को लेकर असमंजस बना हुआ है। अब तक गाइडलाइंस जारी नहीं हुई है। इससे अभिभावक परेशान हैं।
बताया जा रहा है कि गाइडलाइंस लगभग तैयार हो चुकी है। फाइल को अंतिम मंजूरी के पास उपराज्यपाल के पास भेजा गया है। उम्मीद की जा रही है कि मंजूरी मिलने के बाद नवंबर के पहले सप्ताह में दिशा-निर्देश जारी हो सकते हैं।

Punjab Kesari -28 Oct- नर्सरी एडमिशन : गाइडलाइन भी नहीं हुई जारी, अभी से अभिभावक परेशान

नई दिल्ली : राजधानी में प्राइवेट स्कूलो में नर्सरी एडमिशन के लिए गाइडलाइन नवम्बर के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। पिछले साल नर्सरी गाइडलाइन को लेकर अभिभावकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

ऐसे में जिन बच्चों का इस बार नर्सरी में दाखिला होना है, उनके अभिभावक अभी से परेशान दिखाई दे रहे हैं। अभी नर्सरी एडमिशन दौड़ शुरु भी नहीं हुई और अभिभावकों ने इसके लिए अभी से तैयारी शुरु कर दी है।

सर्दियों की छुट्टी में बाहर घुमने का कार्यक्रम बना चुके अभिभावक अब कहीं घुमने जाने के स्थान पर पहले एडमिशन कराने की कोशिश में है और इसके लिए उन्होंने घुमने मने का कार्यक्रम कैंसल कर दिया है ।

शकरपुर में रहने वाले मनीष कुमार का कहना है कि सर्दियों में उनका प्लान परिवार के साथ मुम्बई अपने मित्र के यहां घुमने जाने का था। इसके लिए उन्होंने अभी से ट्रेन में रिजर्वेशन भी करा दिया था। मगर अब वह नहीं जाएंगे, क्योंकि उन्हें पहले अपने छोटे बेटे का एडमिशन कराना है। इसके बाद कहीं जाएगे।

वहीं लक्ष्मीनगर में रहने वाली टिना मेहता का कहना है कि उनके दोनो बच्चों की सर्दियों में छुट्टी होने पर वह आगरा अपने भाई के यहा रहने के लिए जाने वाली थी, इसके लिए कार्यक्रम भी तय हो गया था। मगर अब उनके पति ने जाने से मना कर दिया है। उनके पति का कहना है कि इसबार उनका बच्चा नर्सरी एडमिशन के लिए तैयार है।

ऐसे में इसबार सर्दियों की छुट्टी में कहीं नहीं जाना है। क्योंकि पता नहीं बच्चे का कौन सी लिस्ट में नम्बर आए और कौन सी लिस्ट में नहीं। यह तो एक बानगी भर है।

ऐसे ना जाने कितने अभिभावक है, जिन्हेांने नर्सरी एडमिशन के चलते पहले से तय सर्दियों की छुट्टी में अपना बाहर घुमने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है। यह आलम तो तब है, जब अभी तक नर्सरी एडमिशन की गाइडलाइन तक जारी नहीं हुई हैं।

Views: 248

Reply to This

Replies to This Discussion

It is high time to issue guidelines for admission to Classes for Pre School, Pre Primary and Class-1. Preparatory days are granted for various joining purposes, so should be with these admissions. Majority of parents are unaware of the procedures and other documentary problems. Some documents takes longer time than normal which may give birth to corruption due to lack of time.

Nothing can be important to a parent than an admission in a safe and good school. Parents might have planned various things which will be affected due to delay in guidelines. Therefore, it is strongly appealed to this forum to raise this issue on a large scale with the following suggestion:-

Distance limit be increased to atleast 15 Kms.

Points for 1st born child must be given nearing to those of siblings.

Fixing of upper age limit, Immediate issuance of guidelines and clear explanation of documents involving confusion.

Yes I second you Sevekramji

I concur.

Good quistion

RSS

Latest Activity

Akshita is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
yesterday
Sakshi (Moderator) replied to Piyush's discussion Class V admission in Gurgaon
yesterday
Piyush updated their profile
Sunday
Piyush posted a discussion
Sunday
Profile IconSukriti and Arthur Smith joined Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 10
Gaurav khurana updated their profile
Apr 5
Gaurav khurana liked Gaurav khurana's profile
Apr 5
Gaurav khurana is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 5
ANITA is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 4
Monika Singh is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 3

© 2024   Created by Sumit Vohra (Webmaster).   Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service

Live Chat