Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25

Admission Dates | Admission Criteria | Compare schools | Fee Details

AdmissionsNursery.Com Effect | Loreto Convent withdraws admission criteria from its website | Admission Guideline by next week | Dainik Bhaskar| Nvabharat Times| Hindustan | Amar Ujala dated 4 dec

 

 


स्कूलों में गुपचुप शुरू हुए प्री-प्राइमरी दाखिले | Dainik  Bhaskar

नई दिल्ली प्री-प्राइमरी की दाखिला प्रक्रिया को लेकर शिक्षा निदेशालय की लाख कोशिशों के बावजूद राजधानी के पब्लिक स्कूल गाइडलाइंस व दाखिला कार्यक्रम की घोषणा का इंतजार किए बिना गुपचुप तरीके से सत्र 2012-13 के लिए दाखिले कर रहे हैं। उधर, लॉरेट कॉन्वेंट ने एक दिन बाद ही वेबसाइट से दाखिला कार्यक्रम हटा लिया है। गौरतलब है कि लॉरेट कॉन्वेंट में दाखिला शुरू हो जाने की खबर भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी।

गाइडलाइंस की घोषणा से पहले दाखिले शुरू करने वाले स्कूलों में शनिवार को द्वारका के एमबीएस इंटरनेशनल स्कूल, शिव वानी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल और जनकपुरी के मीरा मॉडल स्कूल का नाम सामने आया है। द्वारका स्थित दोनों ही स्कूलों ने जहां अपनी वेबसाइट पर प्री-प्राइमरी से आठवीं तक के दाखिलों के शुरू होने की घोषणा कर रखी है, वहीं मीरा मॉडल स्कूल ने सोमवार से आवेदन फॉर्म उपलब्ध कराने को कहा है। हालांकि वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के तहत दिए गए लिंक को खोलने पर कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं मिल रही है।

एडमिशंस नर्सरी डॉट कॉम के सुमित वोहरा बताते हैं कि मीरा मॉडल स्कूल में फॉर्म मिलने की जानकारी उन्हें एक अभिभावक ने उपलब्ध कराई है। अभिभावक ने यह भी बताया है कि नर्सरी दाखिले के लिए यहां तीन साल या उससे अधिक उम्र की सीमा तय की गई है, जबकि इसे लेकर उच्च न्यायालय में मामला विचाराधीन है। उधर, शनिवार को भास्कर में दिल्ली कैंट परेड रोड स्थित लॉरेट कॉन्वेंट स्कूल में दाखिले शुरू होने की खबर प्रकाशित होने के बाद स्कूल प्रबंधन ने दाखिले से जुड़ी समूची जानकारी वेबसाइट से हटा ली है।

कभी फीस बढ़ोतरी तो कभी दाखिला नियमों को लेकर राजधानी के पब्लिक स्कूलों की मनमानी किसी से छिपी नहीं है। सरकारी नियमों को ताक पर रखते हुए अभिभावकों की नाक में दम करने वाले स्कूलों के अड़ियल रुख का ताजा उदाहरण करोलबाग स्थित कैंब्रिज स्कूल में देखने को मिला है। 40 साल पुराने इस स्कूल को प्रबंधन ने यकायक बंद करने का फरमान सुना दिया है, जिसके चलते नर्सरी से चौथी क क्षा तक के करीब 350 बच्चों का भविष्य दांव पर लग गया है।

स्कूल प्रबंधन के फै सले की जानकारी देते हुए एक पीड़ित अभिभावक ने बताया कि बीते 21 नवंबर को उन्हें इस बात की जानकारी मिली कि स्कूल की जमीन की लीज का नवीनीकरण नहीं होने के चलते इसे बंद किया जा रहा है। जैसे ही इस बात की जानकारी अभिभावकों तक पहुंची, वे एकजुट होकर स्कूल प्रबंधन से मिलने पहुंचे। इस पर प्रबंधन ने कहा कि आगामी 31 मार्च, 2012 को खत्म हो रहे सत्र के बाद सभी अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला कहीं ओर करा लें, क्योंकि स्कूल बंद हो जाएगा। जब अभिभावकों ने श्रीनिवासपुरी स्थित स्कूल की सीनियर विंग में पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों के साथ ही जूनियर विंग के बच्चों के लिए भी इंतजाम करने की मांग की तो प्रबंधन ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।

इस बाबत जब स्कूल प्रबंधन से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फिलहाल इस मामले पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। अभिभावकों की मानें तो उन्हें प्रबंधन की ओर से 10 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि यदि राहत की कोई राह निकलेगी तो उनको उसकी जानकारी दी जाएगी। अभिभावक अब इस मुद्दे पर शिक्षा निदेशालय से लेकर शिक्षा मंत्री तक गुहार लगाएंगे। उनका कहना है कि जरूरत पड़ी तो वह न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाएंगे।

http://www.bhaskar.com/article/DEL-schools-began-to-shrink-in-the-p...

शेड्यूल जारी होने से पहले एडमिशन ओपन! NBT

प्रमुख संवाददाता नई दिल्ली
शिक्षा निदेशालय ने अभी प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन का शेड्यूल जारी नहीं किया है और ही गाइडलाइंस स्कूलों को भेजी है , लेकिन कई स्कूलों ने एडमिशन प्रोसेस शुरू करने की घोषणा कर दी है। ऐसे स्कूलों ने अपनी वेबसाइट पर एडमिशन ओपन होने की बात कही है। उधर , निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी स्कूल ने सरकार के शेड्यूल को नहीं माना तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक 2 जनवरी से एडमिशन प्रोसेस शुरू हो सकता है। स्कूलों को इसी शेडयूल के मुताबिक ही एडमिशन करने होंगे। निदेशालय के अधिकारी बताते हैं कि एडमिशन जल्द शुरू करने वाले स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा।

वेबसाइट एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम पर भी पैरंट्स ने ऐसे स्कूलों के बारे में जानकारी दी है। वेबसाइट के फाउंडर सुमित वोहरा बताते हैं कि द्वारका के एमबीएस स्कूल और शिव वाणी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल ने अपनी वेबसाइट पर एडमिशन ओपन होने के बारे में सूचना जारी की है . जबकि इस समय एडमिशन प्रोसेस शुरू करना नियमों के खिलाफ है। उन्होंने बताया कि जनकपुरी के भी एक नामी स्कूल ने भी सोमवार से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के बारे में पैरंट्स को बताया है। वोहरा ने बताया कि उन्होंने खुद स्कूल में फोन किया और बताया गया कि स्कूल में सोमवार से एडमिशन फॉर्म मिलने लगेंगे। हालांकि इस स्कूल ने अपनी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करने की घोषणा नहीं की है , लेकिन स्कूल में फोन करने वाले पैरंट्स को बताया जा रहा है कि सोमवार से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो रहा है।

अभी शिक्षा निदेशालय ने एडमिशन की गाइडलाइंस जारी नहीं की है। 14 दिसंबर को हाई कोर्ट में उम्र के मामले की सुनवाई होनी है। उस दिन यह तय हो सकता है कि इस बार 3 साल के बच्चे का एडमिशन होगा या चार साल के बच्चे को एडमिशन मिलेगा। शिक्षा निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि सुनवाई का इंतजार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अदालत के फैसले के बाद ही निदेशालय गाइडलाइंस जारी करेगा। हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि इस बार एडमिशन प्रोसेस 2 जनवरी से ही शुरू होगा।
पिछले साल भी कई स्कूलों ने निदेशालय की गाइडलाइंस आने से पहले ही एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया था और निदेशालय के दखल के बाद स्कूलों को अपना एडमिशन प्रोसेस रोकना पड़ा था।

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/10973546.cms

Hindustan

 

 

PLEASE SEE PDF FILE ATTACHED FOR AMAR UJALA NEWS

Views: 769

Attachments:

Reply to This

Replies to This Discussion

Great work by Mr Vohra

RSS

Latest Activity

Mayank Jain is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
13 hours ago
Sakshi (Moderator) replied to Mehak's discussion Best CBSE schools in Noida
Thursday
Sakshi (Moderator) replied to Mehak's discussion Best IBs in Noida
Thursday
Mehak posted a discussion
Thursday
Mehak replied to Mehak's discussion Best IBs in Noida
Thursday
Sakshi (Moderator) replied to Mehak's discussion Best IBs in Noida
May 4
Mehak posted a discussion
May 4
Profile IconVarun Goel and Shivani Jalan joined Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 30
Shivani Jalan joined Sumit Vohra (Webmaster)'s group
Apr 30
Shivani Jalan liked Sumit Vohra (Webmaster)'s group South Delhi 2024-2025
Apr 30
Shivangi Arora joined Sakshi (Moderator)'s group
Apr 26
Shivangi Arora is now a member of Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25
Apr 26

© 2024   Created by Sumit Vohra (Webmaster).   Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service

Live Chat