Nursery Admissions in Delhi NCR 2024-25

Admission Dates | Admission Criteria | Compare schools | Fee Details

 

Danik Bhaskar

नर्सरी दाखिला : कोर्ट के निर्णय से पहले ही तय कर दी आयु

माउंट कारमल ने दाखिला कार्यक्रम घोषित कर बाजी मारी, शिक्षा निदेशालय की राहत का लाभ उठाने में भी अव्वल

भास्कर न्यूजत्ननई दिल्ली
नर्सरी दाखिले को लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों को दी गई राहत का लाभ उठाने में माउंट कारमल सबसे आगे रहा है। स्कूल ने मंगलवार को दाखिला कार्यक्रम व मानकों की घोषणा कर साफ कर दिया है कि उनके यहां दो से 16 जनवरी तक आवेदन का अवसर उपलब्ध नहीं होगा। यहां आवेदन प्रक्रिया 14 जनवरी को ही समाप्त हो जाएगी। माउंट कारमल, आनंद निकेतन व द्वारका ने प्री-स्कूल व प्री-प्राइमरी स्कूल के लिए आयुसीमा की घोषणा कर सबको चौका दिया है। हालांकि राजधानी के ज्यादातर स्कूल इस मामले में बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में होने वाली सुनवाई पर नजर रखे हुए हैं।

माउंट कारमल स्कूल की ओर से वेबसाइट पर घोषित दाखिला कार्यक्रम के तहत नर्सरी में दाखिले के इच्छुक छात्रों को 30 सितंबर, 2011 तक तीन साल पूरे कर लिया होना चाहिए। यानी ऐसे छात्र जिनका जन्म एक अक्टूबर, 2007 से 30 सितंबर, 2008 के बीच हुए है वे ही नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल ने सामान्य श्रेणी के तहत ड्रॉ को चुना है तो सिबल्ंिाग व गरीब कोटे के दाखिलों के लिए चुनाव प्रक्रिया को अपनाने की घोषणा की है। इसी कड़ी में एक विशेष श्रेणी भी बनाई गई है, जिसके तहत स्टॉफ, एल्युम्नॉय व क्रिश्चियन परिवारों के बच्चों को मौका दिया जाएगा। प्री-प्राइमरी में दाखिले के लिए छात्र की उम्र 30 सितंबर, 2011 तक चार साल होनी चाहिए। चुनाव प्रक्रिया नर्सरी की तरह ही रहेगी।

स्कूल की ओर से घोषित दाखिला कार्यक्रम पर एडमिशन नर्संरीडॉटकॉम के सुमित वोहरा का कहना है कि निदेशालय की गाइडलाइन घोषित होने के बाद जिस तरह से माउंट कारमल ने दाखिला कार्यक्रम की घोषणा की है, उससे साफ हो जाता है कि उसे उच्च न्यायालय में दाखिले की उम्र को लेकर जारी सुनवाई की कोई परवाह नहीं है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब माउंट कारमल स्कूल ने अपने दाखिला कार्यक्रम को अभिभावकों के बजाय अपनी सहूलियत के हिसाब से तैयार किया है।

 

Navbharat Times

प्रस॥ नई दिल्ली : माउंट कार्मल स्कूल (आनंद निकेतन व द्वारका) ने नर्सरी एडमिशन शेड्यूल व क्राइटेरिया जारी कर दिया है। इस स्कूल में पैरंट्स 2 से 14 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। दाखिले की उम्र को लेकर बुधवार को हाई कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है लेकिन इस स्कूल ने दाखिले की उम्र का फैसला कर लिया है। स्कूल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 30 सितंबर 2011 को जो बच्चे कम से कम 3 साल के होंगे, उन्हें नर्सरी में दाखिला मिल सकता है। उन कैंडिडेट की ऐप्लिकेशन पर विचार किया जाएगा, जो स्कूल से 6 किमी तक की दूरी पर रहते हैं। स्कूल ने अलग-अलग कैटिगरी में सीटें रिजर्व कर दी हैं और हर कैटिगरी में ड्रा किया जाएगा। जनरल कैटिगरी के लिए 25 पर्सेंट सीटें हैं। सिबलिंग के लिए 25, एलुमनी के लिए 5, क्रिश्चियन के लिए 20 पर्सेंट सीटें रिजर्व की गई हैं। 25 पर्सेंट सीटों पर गरीब बच्चों को एडमिशन मिलेगा।

Rashtriya sahara

माउंट कैरमल ने घोषित की नर्सरी में दाखिले की उम्र

नई दिल्ली (एसएनबी)। हाईकोर्ट के फैसले से एक दिन पूर्व ही मंगलवार को माउंट कैरमल स्कूल ने अपने यहां नर्सरी में दाखिले की उम्र घोषित कर दी है। माउंट कैरमल के आनंद निकेतन व द्वारका स्थित स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 30 सितम्बर 2011 तक 3 साल होनी चाहिए। जबकि प्री प्राइमरी में दाखिले के लिए 30 सितम्बर 2011 तक उम्र 4 साल होनी चाहिए। स्कूल ने अपना एडमिशन क्राइटेरिया भी घोषित कर दिया है। स्कूल में नर्सरी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जनवरी से शुरू होगी और आवेदन फॉर्मो की बिक्री 14 जनवरी 2012 तक ही होगी। गौरतलब है कि नर्सरी में दाखिले की आयु को लेकर बुधवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। सोशल जूरिस्ट संस्था के संयोजक व एडवोकेट अशोक अग्रवाल ने कहा कि स्कूल ने कोर्ट के फैसले से पहले नर्सरी में दाखिले की आयु घोषित कर कोर्ट की अवमानना की है।माउंट कैरमल स्कूल की आनंद निकेतन व द्वारका शाखा ने एडमिशन क्राइटेरिया में नर्सरी में दाखिले लेने वालों के लिए नेबरहुड की सीमा 6 किलोमीटर रखी गई है। जबकि प्री. प्राइमरी कक्षाओं में दाखिले लेने वाले बच्चों के लिए नेबरहुड की सीमा 10 किलोमीटर तय की गई है। इसी प्रकार, स्कूल ने सीटों को पांच कैटेगरी में बांटा है। सिबलिंग कैटेगरी के लिए 25 फीसद, क्रिश्चियन के लिए 20 फीसद, एलुमनी के लिए 5 फीसद, जनरल के लिए 20 फीसद और ईडब्ल्यूएस के लिए 25 फीसद सीटें तय की गई हैं। इस मामले में जब एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के सुमित वोहरा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि साफ तौर पर स्कूल की मनमानी दिख रही है। निदेशालय की गाइडलाइंस के मुताबिक बच्चे की आयु 31 मार्च 2012 से गिनी जाती है। लेकिन स्कूल इसे 30 सितम्बर से गिन रहा है। इस प्रकार, स्कूल 31 मार्च के हिसाब से साढ़े तीन साल के बच्चे को नर्सरी में लेगा, जबकि साढ़े चार साल के बच्चे का प्री प्राइमरी और साढ़े पांच साल के बच्चे का पहली कक्षा में दाखिला लिया जाएगा।.हाईकोर्ट के फैसले का नहीं किया इंतजार नर्सरी में दाखिले के लिए 3 और प्री प्राइमरी के लिए 4 वर्ष उम्र घोषित की विद्यार्थियों की ऐज 30 सितम्बर 2011 तक इतनी होनी चाहिए

Views: 802

Reply to This

Replies to This Discussion

I didn't get it - what guideline did they flout?

Age min 3 yrs 6 month on 31 mar

Isn't the rule 3+? Is there a maximum age as well? As long as their criteria is above 3, I suppose they're still toeing the line? No ??

@Anand, The rule says 3 +on 31 mar of academic year noy 30 sep of previous year

RSS

© 2024   Created by Sumit Vohra (Webmaster).   Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service

Live Chat